Sunday, July 14, 2019

Https par dns kiya hai ?

DNS फिर क्या है? और इसमें क्या गलत है?

सभी वेबसाइटों के आईपी पते संख्याओं से बने होते हैं, लेकिन हमें याद रखना मुश्किल है, इसलिए हम नामों का उपयोग करते हैं। नंबर के साथ हम जो नाम टाइप करते हैं, उसका मिलान करने के लिए, हमारे अनुरोध को DNS सर्वर पर जाने की आवश्यकता होती है, जो नामों के लिए मैप किए गए आईपी पतों की एक सूची को बनाए रखता है। एक DNS अनुरोध - एक "फोनबुक" सर्वर से हमें उस साइट का वास्तविक संख्यात्मक पता बताने के लिए कहा जा रहा है जिस पर हम जाने की कोशिश कर रहे हैं।

यदि आपने इसे नहीं बदला है, तो आपका डिफ़ॉल्ट सर्वर, आपके ISP द्वारा अनुशंसित और / या चलने वाला होगा। आपका अनुरोध वहां जाएगा, और सर्वर फैंसी फुटवर्क का एक गुच्छा करेगा, जो आपके अनुरोध को टुकड़ों को एक साथ रखने के लिए कुछ अलग-अलग स्थानों के आसपास उछाल देगा।
कुछ माइक्रोसेकंड के बाद, आपको जो पता चाहिए वह आपके डिवाइस पर वापस आ जाना चाहिए, जिससे आप उस सर्वर के साथ एक कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं जिसे आप चाहते हैं।

Https पर डीएनएस यह मोज़िला लिन क्लार्क कैसे काम करता है?


यह मूल रूप से एक जटिल फोनबुक लुकअप प्रक्रिया है, और यह सब कुछ मिलीसेकंड में होता है, जो बहुत प्रभावशाली है। हालाँकि, यह सभी जानकारी सादे पाठ में चारों ओर भेजी जाती है, जिसका अर्थ है कि जो भी इसे देखता है (आमतौर पर आपका आईएसपी, लेकिन शायद एक हमलावर) यह बता सकता है कि आप कहां जा रहे हैं और संभवत: इसे रोककर या वापस भेजकर आपके कनेक्शन में हस्तक्षेप करते हैं। गलत पता आपको एक दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट पर जाने की कोशिश करने के लिए।

Https पासिंग नोट्स मोज़िला लिन क्लार्क

मोजिला में लिन क्लार्क ने किसी के नाम के साथ कक्षा में एक नोट पास करने के रूपक का उपयोग किया - उस पर लिखा हो सकता है कि वह कहाँ जा रहा है, लेकिन अब हर कोई जानता है कि आप किसे नोट कर रहे हैं, और यदि वे चाहते हैं कि वे इसे पढ़ सकें या इसके साथ छेड़छाड़ करो। क्या यह बेहतर नहीं होगा यदि गुप्त कोड में नोट लिखने और उन्हें प्राप्त करने वाले सभी के बिना यह जानने का कोई तरीका हो कि यह कौन है? HTTPS से अधिक DNS है।

HTTPS पर DNS अलग कैसे है?

एचटीपीएस पासिंग नोट्स पर डीएनएस ओवरक्रिप्टेड मोज़िला लिन क्लार्क
यदि आप HTTP (वेब ​​पर डेटा संचारित करने के लिए मूल प्रोटोकॉल) का उपयोग करके डेटा भेजते हैं, तो यह सादे पाठ में है, जो इसे बहुत अधिक (जैसे नियमित DNS) द्वारा पठनीय बनाता है। हालाँकि, HTTPS को एन्क्रिप्ट किया जाता है, ताकि डेटा को इंटरसेप्ट करने वाला कोई भी व्यक्ति इसे न पढ़ सके। HTTPS पर DNS बहुत अच्छा लगता है जो इसे पसंद करता है: आपका DNS अनुरोध उसी सुरक्षित चैनल पर नाम सर्वर को भेजा जाता है जो किसी शॉपिंग साइट पर चेक आउट करते समय आपके क्रेडिट कार्ड डेटा को प्रसारित करता है।

ISP सहित कोई नहीं जानता कि अंदर क्या है। अगर वे इसे खोलने की कोशिश करते हैं, तो यह जिबरिश जैसा लगेगा। अनुरोध को अवरुद्ध या लॉग इन नहीं किया जा सकता है, इसलिए यूके और चीन जैसे देशों में यातायात को फ़िल्टर करने और ट्रैक करने में कठिन समय होगा। यह पूरी तरह से अप्राप्य नहीं बनाता है, क्योंकि आपका आईएसपी अभी भी आपके द्वारा कनेक्ट होने वाले पते को देखने में सक्षम हो सकता है, लेकिन यह कठिन को अवरुद्ध करता है और आपकी गतिविधि के बारे में बहुत विस्तार से पुष्टि करता है।फ़ायरफ़ॉक्स ने क्लाउडफ़्लेयर के साथ भी साझेदारी की है, जो फ़ायरफ़ॉक्स उपयोगकर्ताओं के लिए अतिरिक्त-सख्त गोपनीयता मानकों के लिए सहमत हो गया है और "QNAME मिनिमाइज़ेशन" का भी उपयोग कर रहा है, जो अनिवार्य रूप से आपके अनुरोध को टुकड़ों में तोड़ देता है ताकि कोई भी सर्वर आपको पूरा पता न मिले।

मैं इसे कैसे लूं?

HTTPS पर DNS वर्तमान में फ़ायरफ़ॉक्स में डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम नहीं है, लेकिन यह करना आसान है।

1. शीर्ष-दाईं ओर हैमबर्गर मेनू खोलें।

Https फ़ायरफ़ॉक्स मेनू पर डीएनएस
2. विकल्प पर जाएं और "नेटवर्क सेटिंग्स" देखने तक "सामान्य" अनुभाग को नीचे स्क्रॉल करें।

Https नेटवर्क सेटिंग्स फ़ायरफ़ॉक्स पर डीएनएस
3. "HTTPS पर DNS सक्षम करें" की जाँच करें। आप या तो डिफ़ॉल्ट Cloudflare का उपयोग कर सकते हैं (अनुशंसित, क्योंकि इसमें बहुत सारी अतिरिक्त गोपनीयता विशेषताएं हैं) या अपना खुद का प्रवेश करें।

Https नेटवर्क सेटिंग्स फ़ायरफ़ॉक्स सक्षम करें
हो गया! आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह DNS लीक टेस्ट पर काम करता है या नहीं। आपको Cloudflare DNS सर्वर को पॉप अप करते हुए देखना चाहिए। आपने अपनी स्टेटस शीट में कुछ गोपनीयता, सुरक्षा और सेंसरशिप प्रतिरोध बिंदु जोड़े हैं। बधाई हो!

यदि आप अधिक क्रोम उपयोगकर्ता हैं, तो आपको Google को वहां सक्षम होने तक इंतजार करना होगा, और यह संभावना है कि वे करेंगे, लेकिन आप अभी भी अपने सिस्टम के DNS को अपने ISP से कुछ अधिक निजी रूप में बदल सकते हैं।

शायद ISPA चुप रहना चाहिए था?

इसमें स्ट्रीसंड इफ़ेक्ट पूरे लिखा हुआ है: आप किसी ऐसी चीज़ को दबाने की कोशिश करते हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं और अंत में इसे अधिक लोकप्रिय बनाते हैं, अन्यथा। मोज़िला को हिलाने में ISPA की कोशिश वास्तव में HTTPS पर DNS के बारे में फैलते हुए खत्म हो गई, क्योंकि मोज़िला शायद इससे बेहतर हो सकता है।

यदि पर्याप्त लोग इसका उपयोग करना शुरू करते हैं, तो यह निश्चित रूप से उन देशों के लिए समस्याएं पैदा करेगा जो इंटरनेट का उपयोग करने के लिए डीएनएस का उपयोग करते हैं, लेकिन यह साइटों को ब्लॉक करने का एकमात्र तरीका है, इसलिए यह किसी भी तरह से पूर्ण समाधान नहीं है। एक वीपीएन अभी भी सेंसरशिप और / या ट्रैकिंग के लिए प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है, और यह संभवतः उस तरह से रहेगा जैसे अधिक सरकारें और आईएसपी अपनी निगरानी रणनीतियों को अनुकूलित करते हैं।

इसी तरह का जानकारी पढ़ने के लिए आप Technicalnawada.com पे बने रहे अगर आपको हमारे पोस्ट की नोटिफेक्शन चाहिए तो निचे आपने ईमेल डाल के Technicalnawada.com को फॉलो करे धन्यवाद !

ALSO READ ↷ कोई भी पोस्ट पढ़ने के लिए इमेज पे क्लिक करे |

No comments:

Post a Comment