Section 35A full detail in hindi

धारा 35A क्या है और (What is Article/Section 35A in Hindi)

Section 35a
चलिए सबसे पहले जानते है की section 35a  को कब लागु किया गया था ?  section 35 को भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने 14 मई 1954 को लागू किया था  section 35a  को धारा 370 का हिस्सा मना  जाता  है।

धारा 35a का नियम किया है ? what is  the rule of Section 35a ?

Section 35a  के तहत जम्मू-कश्मीर के अलावा भारत के किसी भी राज्य का नागरिक जम्मू-कश्मीर में कोई संपत्ति नहीं खरीद सकता और नाहीं कोई वहां का नागरिक बन सकता है !

Section 35a  के तहत धरती की शवर्ग काश्मीर का नागरिक वो ही माना जाएगा जो  14 मई 1954 को राज्य का नागरिक रहा हो या उससे पहले के 10 वर्षों से राज्य में रह रहता हो या इससे पहले या इसके दौरान वहां पहले से  ही संपत्ति हासिल कर रखी हो।

Section 35a  के तहत अगर जम्मू-कश्मीर की लड़की किसी दूसरे राज्य के  लड़के से शादी करती है तो उसके सारे अधिकार समाप्त हो जाएंगे। और इसके साथ ही उसके बच्चों को भी किसी तरह के अधिकार नहीं मिलेंगे।

Why is Article 35A being eliminated ? Section 35a को बंद क्यू किया जा रहा है ?

Section 35a को खत्म करने की बात इसलिए हो रही है क्योंकि इस section  को संसद के जरिए लागू नहीं किया गया था ! Section 35a के कारण पाकिस्तान से आए लोग  आज भी राज्य के मौलिक अधिकार और अपनी पहचान से वंचित हैं। हमारे हिसाब से इसे जल्द ही बंद कर देना चाहिए !

**Things to consider about Article 35A** ||  article 35A पर विचार करने योग्य बातें**

Section35A संसद के नियमों के हिसाब से अगर गलत  है तो सर्वोच्च न्यायालय ने 1954 के बाद से आज तक कभी भी इसे गैरकानूनी घोषित क्यों नहीं किया? मान लिया जाए कि 1954 में नेहरु सरकार ने राजनीतिक कारणों से section35a   को संविधान में शामिल किया था तो फिर किसी भी गैर-कांग्रेसी सरकार ने इसे समाप्त क्यों नहीं किया? अगर इसके बारे में आपको कुछ बताना हो अगर आपके मन में कोई विचार हो तो निचे कमेंट बॉक्स में साझा करे...

इसी तरह का जानकारी पढ़ने के लिए आप Technicalnawada.com पे बने रहे अगर आपको हमारे पोस्ट की नोटिफेक्शन चाहिए तो निचे आपने ईमेल डाल के Technicalnawada.com को फॉलो करे धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments